अगर आपने कभी अचानक कुछ खोजने के लिए इंटरनेट की मदद ली हो और एक लेख (या पृष्ठ, या वीडियो) से दूसरे, फिर तीसरे लेख पर चले जाते हों, तो आपको ऐसा लग सकता है कि किसी गहराई में उतरते जा रहे हैं। जिज्ञासा के चलते ऑनलाइन कुछ खोजने का यह अनुभव बिना किसी भुगतान के उपयोगकर्ताओं के बनाए हुए विश्वकोश विकिपीडिया पर आसानी से हासिल किया जा सकता है।
साल 2001 में स्थापित विकिपीडिया आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है। अमेजॉन, नेटफ्लिक्स, टिकटॉक या चैट जीपीटी से ज्यादा यूजर्स के साथ विकिपीडिया लोगों के लिए कुछ सीखने और अपनी पसंदीदा चीजें खोजने का एक प्रमुख स्रोत है।
50 देशों की 14 भाषाओं के 4,80,000 से अधिक विकिपीडिया उपयोगकर्ताओं पर किए गए नए शोध के दौरान पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के डेल झोऊ के नेतृत्व में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने विकिपीडिया पर सर्च करने के तीन अलग-अलग तरीकों का अध्ययन किया। ऐसा शोध पहले भी किया जा चुका है, लेकिन दैनिक जीवन में विकिपीडिया का “स्वाभाविक” रूप से उपयोग करने वाले लोगों के इतने बड़े, विविध समूह पर ऐसा शोध पहली बार किया गया। यह शोध हमें जिज्ञासा के प्रकार और महत्व, स्वास्थ्य से इसके संबंध, तथा गलत सूचना के प्रसार को रोकने की रणनीतियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है।
पहले विवादास्पद, अब परिपक्व, सदैव लोकप्रिय
वर्ष 2000 के दशक की शुरुआत में जब विकिपीडिया नया था, तो इसने विवादों को जन्म दिया। पुस्तकालय कर्मियों और व्याख्याताओं जैसे पेशे के लोगों ने विकिपीडिया पर झूठी या अधूरी जानकारी देने की आशंकाओं को लेकर चिंता जताई थी।
आज, विकिपीडिया पर मौजूद सामग्री की तथ्यात्मकता को लेकर सवाल कम चिंताजनक हैं। विकिपीडिया को और व्यापक बनाने के लिए वैश्विक प्रयास किए जा रहे हैं, जैसे कि ऐतिहासिक रूप से गुमनाम वैज्ञानिकों और कलाकारों के बारे में कंटेंट डालने के लिए “एडिट-ए-थॉन” की शुरुआत की गई है।
विकिपीडिया को अभूतपूर्व बनाने वाली एक बात यह है कि यह लोगों की सीखने की अंतर्निहित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाने के लिए प्रेरित करता है, तथा पाठकों को उनकी रुचि वाली चीजों की ओर आकर्षित करता है। विकिपीडिया पेज बनाने और सत्यापित करने के लिए वेबसाइट के सहभागी दृष्टिकोण की वजह से यह बहुत तेजी से लोकप्रिय हुआ है। इन गुणों ने विकिपीडिया को वैश्विक स्तर सूचनाओं का एक प्रमुख स्रोत बनाए रखा है।
विकिपीडिया के बारे में शोध भी प्रारंभिक अध्ययनों से विकसित हुआ है जिसमें इसकी तुलना ‘ब्रिटानिका’ विश्वकोश से की गई है। इस नए शोध में विकिपीडिया पाठकों की गतिविधियों से जुड़े डेटा की पड़ताल की गई। साथ ही शोध में यह बताया गया है कि लोग किस तरह सामग्री खोजते हैं। इस शोध में यह पता चला है कि विकिपीडिया पर सामग्री खोजने वाले तीन तरह के लोग होते हैं, जिन्हें ‘बिजीबॉडी’, ‘हंटर्स’ और ‘डांसर्स’ कहा जाता है।
शोधकर्ताओं ने सर्च करने की शैलियों के बीच भौगोलिक अंतर पर भी गौर किया। शोध में शामिल सभी 14 भाषाओं में, ‘बिजीबॉडी’ किस्म के लोग संस्कृति, मीडिया, भोजन, कला, दर्शन और धर्म के बारे में ज्यादा पढ़ते हैं। 14 में से 12 भाषाओं में हंटर प्रकार के लोग विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में ज्यादा पढ़ते हैं।